खबीब को भरोसा है कि नाकाशीमा को जरूर फिनिश करेंगे इज़ागखमेव

saygid izagakhmaev head shot 1200X800

MMA आइकॉन खबीब “द ईगल” नर्मागोमेदोव मानते हैं कि उनके साथी सायिद इज़ागखमेव, ONE: HEAVY HITTERS के अपने प्रोमोशनल डेब्यू में बड़ी जीत दर्ज करने वाले हैं।

रूसी लैजेंड ने इज़ागखमेव को मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड के टॉप पर पहुंचने में काफी मदद की है और वो जानते हैं कि शुक्रवार, 14 जनवरी को जेम्स नाकाशीमा के खिलाफ फाइट उनके साथी के लिए क्या मायने रखती है।

खबीब अपने युवा साथी के स्किल सेट से अच्छी तरह वाकिफ हैं और जानते हैं कि इज़ागखमेव कितनी शिद्दत से अपने डेब्यू मैच को यादगार बनाना चाहते हैं।

नर्मागोमेदोव ने कहा, “हम सभी को उनके डेब्यू का इंतज़ार है। मैंने सायिद को दिन और रात जिम में ट्रेनिंग करते देखा है और वो अपने ONE Championship डेब्यू के लिए बहुत उत्साहित हैं।”

“उन्हें जीत की भूख है, जो इस खेल में बहुत महत्वपूर्ण होती है। आपके अंदर एक जुनून होना चाहिए और ऐसे कई कारण हैं जो सायिद को एक खतरनाक फाइटर साबित करते हैं।”

रूसी ग्रैपलर का रिकॉर्ड 19-2 का है और ONE के साथ साइन करने वाले सबसे नए एथलीट्स में से एक हैं। उनका डेब्यू इसलिए भी खास होगा क्योंकि खुद नर्मागोमेदोव उन्हें बहुत ऊंचे लेवल का फाइटर मानते हैं।

इज़ागखमेव ने करीब 15 साल पहले “द ईगल” के स्वर्गीय पिता अब्दुलमनप नर्मागोमेदोव की निगरानी में ट्रेनिंग शुरू की थी। इसलिए उनका स्किल सेट भी काफी हद तक खबीब से मेल खाता है, मगर नर्मागोमेदोव ने स्पष्ट कर दिया है कि लोगों को सर्कल में 27 वर्षीय स्टार का एक अनोखा स्टाइल देखने को मिलने वाला है।

उन्होंने कहा, “उन्होंने बहुत छोटी उम्र में मेरे पिता के साथ ट्रेनिंग शुरू की थी इसलिए मैं उन्हें बहुत अच्छे से जानता हूं। वो बहुत कड़ी मेहनत करते हैं और कभी अपने लक्ष्य से नहीं भटकते।”

“हमारा फाइटिंग स्टाइल काफी मेल खाता है, जैसे ग्रैपलिंग, रेसलिंग, क्लिंचिंग, मूवमेंट, ग्राउंड पर हम एक ही तरीके से अपनी बॉडी और हिप्स को मूव करते हैं, लेकिन वो मुझसे लंबे हैं।

“सायिद लंबे हैं, इसलिए उनका स्टाइल बहुत खतरनाक है। उनके पैर और हाथों की रीच (पहुंच) अच्छी है। उनकी एल्बोज़, क्लिंच गेम और जिम में अन्य सभी एथलीट्स की तरह उनका ग्राउंड गेम बहुत शानदार है।”



खबीब पिछले 12 महीनों में इज़ागखमेव द्वारा खुद में किए गए सुधार से बहुत प्रभावित हुए हैं। उनका मानना है कि यही बेहतर होता स्किल सेट उन्हें ONE के टॉप पर पहुंचाएगा।

उन्होंने कहा, “एक साल पहले की तुलना में अब वो काफी बदल चुके हैं। उनकी उम्र अभी केवल 27 साल है और लगातार नई चीज़ें सीख रहे हैं।”

“मेरा मानना है कि ONE Championship में प्राप्त किए गए अनुभव से वो बहुत कुछ सीखेंगे और अगले कुछ साल उनके लिए बहुत खास रहने वाले हैं।”

“द ईगल” फिर भी मानते हैं कि उन्हें खतरों से सावधान रहना चाहिए, खासतौर पर तब जब उनके साथी का सामना जेम्स नाकाशीमा की कठिन चुनौती हो।

पूर्व ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड टाइटल कंटेंडर एक बेहतरीन रेसलर हैं, अच्छे स्ट्राइकर भी हैं और टॉप लेवल के एथलीट्स के खिलाफ फाइट का काफी अनुभव है।

नर्मागोमेदोव जानते हैं कि ये इज़ागखमेव के लिए कठिन चुनौती होगी, लेकिन वो अपने दोस्त का साथ देने के लिए उनके कॉर्नर पर मौजूद रहेंगे।

खबीब ने कहा, “मैं सिंगापुर में उनके साथ रहूंगा। ये उनके लिए अच्छा होगा क्योंकि मैं अपने अनुभव से उन्हें फायदा दिला सकता हूं। मेरे रहने से उन्हें एनर्जी मिलेगी और लगातार प्रोत्साहित करता रहूंगा।”

“नाकाशीमा एक अच्छे फाइटर हैं, मैंने उनकी कुछ फाइट्स को देखा है। उनका रेसलिंग गेम अच्छा है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि रेसलिंग में वो सायिद को पछाड़ पाएंगे।

“हमने अच्छा प्लान तैयार किया है। उनके रेसलिंग गेम से बचते हुए काउंटर मूव्स से क्षति पहुंचाएंगे और मेरा मानना है कि सायिद उन्हें फिनिश कर सकते हैं।”

अगर नाकाशीमा के रूप में इज़ागखमेव एक अनुभवी एथलीट को हरा पाए, तो “द ईगल” का मानना है कि इस जीत से वो पूरे लाइटवेट डिविजन को सचेत कर देंगे।

मगर वो अभी बहुत आगे के बारे में नहीं सोचना चाहते। उनका लक्ष्य अभी अपने साथी को डेब्यू मैच में जीत दिलाना है।

नर्मागोमेदोव ने कहा, “हम नाकाशीमा को कम आंक कर ज्यादा आगे के बारे में नहीं सोच रहे। पहले नाकाशीमा को हराने पर फोकस है, उसके बाद हम किसी अन्य विषय पर चर्चा करेंगे।”

“सायिद को 21 फाइट्स का अनुभव है और वो किसी भी चुनौती के लिए तैयार रहेंगे।”

ये भी पढ़ें: रूसी MMA स्टार सायिद इज़ागखमेव से जुड़ी 5 बेहद रोचक बातें

न्यूज़ में और

Jonathan Haggerty Superlek Kiatmoo9 ONE 168 78
John Lineker Asa Ten Pow ONE 168 92
Pakorn PK Saenchai Fabio Reis ONE Friday Fights 78 15
Muay Thai fighters Jonathan Haggerty and Superlek Kiatmoo9
Pakorn and Fabio Reis faceoff before ONE Friday Fights 79
Stamp Fairtex Alyse Anderson ONE Fight Night 10 50
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 55
Rodtang X Ghazali side by side
Stamp Fairtex Ham Seo Hee ONE Fight Night 14 21 scaled
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE 166 12 scaled
Jihin Radzuan Chihiro Sawada ONE Fight Night 20 33
Pakorn PK Saenchai Rafi Bohic ONE Friday Fights 68 11